6 Home Remedies to Cure Dandruff Naturally – डैंड्रफ को प्राकृतिक रूप से ठीक करने के लिए 6 घरेलू उपचार

उन छोटे गुच्छे द्वारा लगातार आपकी काली पोशाक पर गिरने से आत्मविश्वास और आत्मसम्मान पर कम महसूस करना? ठीक है, डैंड्रफ एक ऐसी चीज है जो सार्वजनिक रूप से आपके व्यवहार को चोट पहुंचा सकती है। डैंड्रफ को चिकित्सकीय रूप से सेबोरहोहिया के रूप में भी जाना जाता है और यह स्थिति मुख्य रूप से खराब बालों को ब्रश करने, तनाव और शुष्क त्वचा के कारण आपकी खोपड़ी को कमजोर करती है। तो अब सवाल यह है कि आप इसे कैसे रोक सकते हैं?

अब जब आप रूसी के प्राथमिक कारण को समझ गए हैं, तो आइए हम समझें कि आप इस स्थिति को कैसे समाप्त कर सकते हैं। डैंड्रफ का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार अच्छा कर सकते हैं, बशर्ते स्थिति गंभीर न हो। यदि डैंड्रफ गंभीर है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप चिकित्सा उपचार लें जो इस समस्या को हल करने में मदद कर सकता है। कभी-कभी, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शैंपू कोई अच्छा काम नहीं करते हैं और यह तब है जब आपको इस स्थिति का इलाज करने के लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होगी।

डैंड्रफ के कारण:

डैंड्रफ तब होता है जब Malassezia नामक कवक का एक प्रकार आपकी खोपड़ी पर बढ़ने लगता है। हालांकि, यह खोपड़ी को नुकसान पहुंचाता है और गंभीर सूखापन का कारण बनता है। एक और प्रकार का रूसी है जिसमें आपकी खोपड़ी अधिक तेल का उत्पादन करना शुरू कर देती है और परिणामस्वरूप, रूसी आपके बालों पर चिपचिपी और तैलीय दिखाई देती है। डैंड्रफ के कुछ प्रमुख कारण इस प्रकार हैं।

  • अनियमित ब्रश करना और बाल धोना।
  • लगातार शैम्पू का उपयोग नहीं करना
  • तनाव, और किसी भी तरह की मानसिक बीमारी
  • पार्किंसंस रोग

अब जब आप रूसी के प्राथमिक कारणों को जानते हैं, तो आइए हम बिना किसी चिकित्सकीय उपचार के और कुछ सरल उपचार उपायों का पालन करके इससे छुटकारा पाने के बारे में समझें।

डैंड्रफ का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार:

ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जिनका आप दैनिक आधार पर उपयोग कर सकते हैं और इससे आपको स्थायी रूप से रूसी से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। हालाँकि, इस सब को पूरा करने के लिए, आपको कुछ अवयवों को तैयार करने और सभी को उपयुक्त तरीके से मिलाने की आवश्यकता है। एक बार जब यह किया जाता है, तो एक निर्धारित तरीका है जिसे आपको इसे लागू करने की आवश्यकता है और इससे आपको उन घृणित गुच्छे से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी जो आपके आत्मविश्वास के स्तर को कम करते हैं। यहां घरेलू उपचार की एक सूची दी गई है जो आपको रूसी से पूरी तरह से छुटकारा पाने में मदद करेगी।

एप्पल साइडर सिरका (ACV):

घर पर रूसी का इलाज करने के लिए एक ऐसे तरीके की आवश्यकता होती है जिसमें अवयवों को मिश्रित किया जाना चाहिए। एक बार जब आप सभी सामग्रियों को सही तरीके से मिश्रित कर लेते हैं, तो आप इसे लगाने के बारे में जा सकते हैं। ACV को गंभीर रूसी के इलाज के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक कहा जाता है। हालांकि, एक निर्धारित तरीका है जिसमें आपको पेस्ट तैयार करने की आवश्यकता है। ऐप्पल साइडर विनेगर को तैयार करने के लिए आपको कुछ आसान चरणों की आवश्यकता है।

एप्पल साइडर सिरका की तैयारी:
  • पानी (समान भागों) में कुछ सेब साइडर सिरका जोड़ें और इसे अलग रखें।
  • अपने बालों को धोने के बाद, मिश्रण को अपने गीले बालों में लगाएं।
  • धीरे मिश्रण के साथ अपने बालों की मालिश करें
  • 15 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें और फिर इसे बंद कुल्ला।

नोट: आप ऐसा हर बार कर सकते हैं जब आपके पास सिर की बौछार हो। इसके अलावा, ध्यान रखें कि आप अपने बालों पर सेब साइडर सिरका का अत्यधिक उपयोग नहीं कर सकते हैं और इसका मतलब है कि इसे हर दिन लागू न करें। हर दो दिन में एक बार रूसी से लड़ने के लिए इस घरेलू उपाय का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है।

मेहंदी लगायें:

मेहंदी के इस्तेमाल से आप डैंड्रफ को ठीक कर सकते हैं। मेहंदी आपके बालों पर अच्छी तरह से काम करती है और इसे मुलायम बनाती है। यहाँ आप अपने बालों के लिए मेहंदी मिश्रण कैसे तैयार करते हैं।

मेहंदी की तैयारी:

मेहंदी को सही तरीके से तैयार करने की आवश्यकता है और इस मिश्रण का एक निर्धारित तरीका है जिसमें इसे तैयार करने की आवश्यकता है।

  • सबसे पहले मेहंदी को दही और थोड़े से नींबू के रस के साथ मिलाएं
  • एक बार जब यह पेस्ट बन जाए तो मिश्रण को 8 घंटे के लिए अलग रख दें।
  • 8 घंटे के बाद आप इसे अपने बालों पर लगा सकते हैं
  • इसे दो घंटे के लिए अपने बालों पर सूखने दें और फिर आप इसे धो सकते हैं।

नोट: ऊपर सूचीबद्ध बिंदुओं का अच्छी तरह से पालन करें और आपको अंतर दिखाई देगा। मेहंदी प्राकृतिक है और यह एक सरल तरीका है जिससे आप रूसी से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

नींबू के साथ नारियल तेल:

नारियल का तेल आपके बालों को पोषण देने के लिए कहा जाता है और जब इसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाया जाता है, तो यह रूसी को ठीक कर सकता है। यह उन छोटे गुच्छे से छुटकारा पाने का एक आसान घरेलू उपाय भी है जो आपके आत्मविश्वास को नीचे खींचते हैं। इन सरल सुझावों का पालन करें और स्थायी रूप से रूसी से छुटकारा पाएं।

नींबू के साथ नारियल तेल की तैयारी:

इन सरल चरणों का पालन करें और जल्दी से रूसी से छुटकारा पाएं:

  • सबसे पहले आपको 2 बड़े चम्मच नारियल के तेल को गर्म करने और नींबू के रस के कुछ मिश्रण के साथ समान रूप से मिश्रण करने की आवश्यकता है।
  • एक बार यह हो जाने के बाद, आप इसे अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं और इससे अपने बालों को धीरे से मालिश कर सकते हैं।
  • ऐसा होने के बाद, इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे कुछ शैम्पू के साथ बंद कर दें।

नोट: यह आपके बालों पर रूसी से छुटकारा पाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। आपको यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि उपरोक्त सभी सूचीबद्ध प्रक्रियाओं को निर्धारित तरीके से पालन करने की आवश्यकता है।

मेथी के बीज:

मेथी के बीज रूसी के लिए एक निवारक इलाज के रूप में उपयोग किए जाते हैं। मेथी के बीज के रूप में भी जाना जाता है, इस प्रक्रिया का सही तरीके से पालन करने की आवश्यकता है।

मेथी के बीज की तैयारी:

Fenugreek is said to benefit people suffering from low blood sugar and boosts testosterone and also milk production for mothers. Fenugreek has multiple benefits such as regulating cholesterol levels and keeps your appetite in control. Here are some simple tips that you need to keep in mind while preparing fenugreek seed to get rid of dandruff.

  • सबसे पहले, आपको थोड़े से पानी में मेथी के कुछ दाने डालने की जरूरत है और इसे रात भर भीगने दें।
  • एक बार जब आप सुबह उठते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप बीज को पेस्ट जैसे पदार्थ से मैश कर लें। फिर पेस्ट में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और इसे अच्छे से मिलाएं।
  • एक बार जब यह पेस्ट में बन जाए, तो इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें।
  • ऐसा होने के बाद आप अपने बालों को शैम्पू से धो सकते हैं और अपने बालों को सूखने दे सकते हैं।

दही:

रूसी का इलाज करने के लिए घर पर एक घरेलू उपाय का पालन करना कठिन काम हो सकता है, खासकर दही इसे बहुत गन्दा बनाता है। आपके बालों पर लगाया जाने वाला दही रूसी के इलाज के लिए बहुत प्रभावी है।

दही का इलाज करने के लिए रूसी की तैयारी:

यहाँ दही का उपयोग करके रूसी को ठीक करने के कुछ आसान सुझाव दिए गए हैं। इसे कैसे करना है इसके बारे में यहां बताया गया है।

  • सबसे पहले, आपको अपने खोपड़ी सहित अपने बालों पर थोड़ा दही लागू करने की आवश्यकता है।
  • एक या दो घंटे के लिए इसे सूखने दें।
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे कुछ शैम्पू के साथ एक घंटे के समय में बंद कर दें।

नीम का रस:

डैंड्रफ के लिए नीम बहुत अच्छा इलाज है और यह ज्यादातर शैंपू में एक मुख्य तत्व के रूप में पाया गया है। आपके बालों पर नीम के रस का उपयोग करने की विधि इसे आपके बालों पर लागू होने वाले दही की तरह गन्दा नहीं करेगी।

नीम रस की तैयारी:

यहां आप अपने बालों पर लगाने से पहले नीम का रस मिश्रण कैसे तैयार करते हैं और यह रूसी को ठीक करने में मदद करेगा।

  • सबसे पहले आपको कुछ नीम के पत्तों को कुचलने की ज़रूरत है जब तक कि यह एक मोटी पेस्ट न बना ले।
  • इसके बाद, आपको इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाना होगा और इसे कम से कम 10 मिनट तक सूखने देना चाहिए।
  • एक बार जब यह किया जाता है, तो आप इसे कुछ पानी से धो सकते हैं।

Leave a Comment

Translate »